Google का 20 साल का साम्राज्य संकट में, एक साथ आ रही दो चुनौतियां

Google’s 20-Year Empire in Trouble : हाल ही में OpenAI ने अपना चैटबॉक्स Chatgpt पेश किया। नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence-AI) लॉन्च होने के बाद से ही चर्चाओं में बना हुआ है। कहा जा रहा है कि छगपट खत्म हो जाएगी।

इस बीच, Chatgpt ने केवल दो महीनों में 100 मिलियन से अधिक ग्राहक प्राप्त कर लिए हैं। ऐसे में Chatgpt की बढ़ती लोकप्रियता से Google की 20 साल की बादशाहत खतरे में है. दो दशक में ऐसा पहली बार हुआ है जब गूगल गहरे संकट में है और कोई उसके एकाधिकार को चुनौती दे रहा है।

Chatgpt से मिलने वाले कंपटीशन से निपटने के लिए Google ने आनन-फानन में अपना नया AI ‘Bard’ बनाया। हालाँकि, Google यहाँ भी हार गया। दरअसल, बार्ड की टेस्टिंग के दौरान एआई ने एक सवाल का गलत जवाब दे दिया, जिससे कंपनी के शेयरों में 8 फीसदी की गिरावट आ गई और गूगल को 100 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा।

Google's 20-year empire in trouble, two challenges coming together

चैटगैप के सामने आने वाली चुनौती से जूझ रही गूगल को एक और झटका तब लगा जब माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सर्च इंजन ‘Bing’ के लिए चैटजीप्ट बनाने वाली कंपनी ओपनआई (OpanAI) के साथ 10 अरब डॉलर (करीब 82,550 करोड़ रुपये) की डील साइन की। करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। चैटजीपीटी (ChatGPT) 20 साल से चल रहे गूगल के एकाधिकार को नहीं तोड़ पाई है, इसके पीछे 3 अहम कारण हैं।

ChatGPT सबसे अच्छे जवाब देता है

चैटजीपीटी (ChatGPT) भाषा के मॉडल के आधार पर, यह इंटरनेट पर कंटेंट का विश्लेषण करता है और विस्तृत उत्तर देता है। ChatGPT Google की तरह लिंक प्रदान नहीं करता है। विशेष बात यह है की खुद प्रश्नों को तैयार करता है और उनका उत्तर देता है। इसकी मदद से आप किसी भी रूप में उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। यह कविता के रूप में भी उत्तर दे सकता है और कहानी के रूप में भी।

टेक्स्ट को डिझाइन में कन्व्हर्ट करता है

चैटजीपीटी (ChatGPT) सीएडी टूल (CADT ool) बहुत एडवांस है। यह टेक्स्ट की मदद से म्यूजिक क्रिएट कर सकता है। इसकी मदद से पेंटिंग्स और ग्राफिक्स भी आसानी से बनाए जा सकते हैं। इतना ही नहीं, इसकी मदद से यूजर्स चुटकियों में 3डी इमेज भी क्रिएट कर सकते हैं।

सर्च का नया तरीका

चैटजीपीटी (ChatGPT) यूजर्स के सवालों का जवाब देता है। यह सभी खोज परिणामों का विश्लेषण करता है और फिर उपयोगकर्ताओं को आवश्यक जानकारी देता है। इतना ही नहीं, यह यूजर्स को पैसे कमाने का मौका भी देता है। इसकी मदद से यूजर्स कंटेंट राइटिंग और ब्लॉगिंग जैसे काम आसानी से कर सकते हैं।

Leave a Comment