Microsoft के ChatGPT को चुनौती देगा चीन, जल्द ला रहा है अपना खुद का चैटबॉट

ChatGPT पिछले कुछ दिनों में काफी लोकप्रिय हुआ है। यह OpenAI द्वारा विकसित AI आधारित चैटबॉट है। लेकिन अब खबर आ रही है कि चीन भी माइक्रोसॉफ्ट को टक्कर देने की तैयारी कर रहा है।

आपको बता दें कि ChatGPT को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह इंसानों की तरह सोच सकता है और सवालों के जवाब दे सकता है। इसके अलावा यह भी अंदाजा लगा सकते हैं कि उनसे अगला सवाल क्या होगा? आइए जानते हैं इसके बारे में।

ChatGPT-artificial-intelligence

ChatGPT AI द्वारा संचालित है

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि नवंबर से OpenAI का ChatGPT इंटरनेट पर काफी मशहूर है, जिसने गूगल को चिंता में डाल दिया है।Microsoft ने अपने भाषा मॉडल के लिए कंपनी में बहु अरब निवेश का वादा किया है और अब इसे अपनी सेवाओं के सूट में एकीकृत कर रहा है।

Chatty Chatbot भी ला सकता है चीन

खबर आ रही है कि जल्द ही चीन नया AI चैटबॉट ला सकता है। चीनी खोज दिग्गज Baidu अपना स्वयं का ChatGPT-जैसा एआई चैटबॉट (AI chatbot) लाने की योजना बना रहा है।

Read More : ChatGPT और Google को टक्कर देने की तैयारी में यह चीनी कंपनी, बनाएगी शक्तिशाली AI

नई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी सर्च इंजन Baidu अपने AI चैटबॉट (AI chatbot) को जारी करने की योजना बना रहा है। बताया जा रहा है कि यह चैटबॉट मार्च तक आ सकता है।

नया चैटबॉट एक अलग ऐप होगा

रिपोर्ट यह भी बताती है कि Baidu चैटबॉट ChatGPT की तरह एक अलग एप्लिकेशन के रूप में आ सकता है। इसके अलावा, यह ChatGPT की तरह ही आपसे बात करने और सवालों के जवाब देने के लिए भी डिजाइन किया गया है।

चीनी सर्च इंजन अपने सर्च इंजन में भाषा मॉडल को शामिल करने की योजना बना रहा है ताकि लिंक देने के बजाय चैटबॉट जनित परिणाम पेश किए जा सकें।

कई साल से काम चल रहा था

Baidu कुछ वर्षों से सक्रिय रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) पर शोध कर रहा है, अरबों डॉलर खर्च कर रहा है, और ऑनलाइन मार्केटिंग से गहन तकनीक में परिवर्तन कर रहा है।

कंपनी का ‘एर्नी’ सिस्टम एक बड़े पैमाने का मशीन-लर्निंग मॉडल है जिसे कई वर्षों से प्रशिक्षित किया गया है। बताया जा रहा है कि यह कंपनी के आने वाले चैटजीपीटी जैसे चैटबॉट (ChatGPT-Like Chatbot) की नींव होगी।

Leave a Comment