Chatbot in Cars | अब कारों में भी मिलेगी ChatGPT, AI तकनीक ऐसे करेगी मदद

Chatbot in Cars : हाल ही में हमने देखा कि चैटजीपीटी चैटबॉट का इस्तेमाल अलग-अलग सेक्टर में हो रहा है। लेकिन अब वह दिन दूर नहीं जब इस चैटबॉट की सुविधा आपकी कार में भी उपलब्ध होगी। दिग्गज ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स कारों में चैटजीपीटी सर्विस देने की योजना बना रही है।

इसके लिए कार कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के साथ मौजूदा सहयोग को एक अलग स्तर पर ले जाना चाहती है। आपको बता दें कि OpenAI ने पिछले साल ही Microsoft के सहयोग से ChatGPT को लॉन्च किया था।

जनरल मोटर्स के वाइस प्रेसिडेंट स्कॉट मिलर ने कहा कि चैटजीपीटी हर चीज में आने वाला है। अमेरिकी ऑटो कंपनी एक वर्चुअल पर्सनल असिस्टेंट बनाने पर काम कर रही है जो चैटजीपीटी के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल का इस्तेमाल करेगा।

ऐसे में ChatGPT मदद करेगा

मिलर ने कहा कि चैटबॉट का उपयोग यह जानने के लिए किया जा सकता है कि कार मैनुअल में आमतौर पर मिलने वाली कार सुविधाओं का उपयोग कैसे किया जाए, गैराज डोर कोड जैसे प्रोग्राम फ़ंक्शंस या कैलेंडर के साथ शेड्यूल को इंटिग्रेट किया जाए। आपको बता दें कि जनरल मोटर्स ने 2021 में ड्राइवरलेस वाहनों के व्यावसायीकरण के लिए माइक्रोसॉफ्ट से हाथ मिलाया है।

Microsoft का ChatGPT में भारी निवेश  

इस साल की शुरुआत में, Microsoft ने OpenAI में बहु-अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की, जो कि ChatGPT की मालिक कंपनी है। कंपनी ने कहा कि इस निवेश का मकसद अपने सभी उत्पादों में चैटबॉट तकनीक को शामिल करना है।

दूसरी बड़ी टेक कंपनियों की तरह माइक्रोसॉफ्ट भी वाहनों में ज्यादा टेक्नोलॉजी मुहैया कराने के अपने प्रयासों को तेज कर रही है। इसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम से लेकर स्वचालित ड्राइविंग और ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं जो बैटरी के प्रदर्शन और विभिन्न अन्य वाहन कार्यों को नियंत्रित करते हैं।

ChatGPT क्या है?

चैटजीपीटी एक लैंग्वेज मॉडल है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए काम करता है। अगर कोई यूजर चैटजीपीटी चैटबॉट से कोई सवाल या सवाल पूछता है तो वह इंसानों की तरह जवाब देता है। उन्होंने एमबीए, लॉ, मेडिकल जैसी दुनिया की कई कठिन परीक्षाएं पास की हैं।

Leave a Comment